Header Ads Widget

Responsive Advertisement

इन 10 गलतियों से हमारे स्मार्टफोन कि बैटरी तुरंत Low जाती है-Solution भी जाने:

जिस समय हमारा स्मार्टफोन नया होता है उस समय हमारे स्मार्टफोन कि बैटरी बहुत टिकती है लेकिन जैसे ही हमारा स्मार्टफोन पुराना होता जाता है हमारे स्मार्टफोन कि बैटरी नहीं टिकने नहीं लगती है क्या आपने यह सोचा है ऐसा क्यों होता है ।

तो हैलो guys आज के इस ब्लॉग हम जानेंगे कि कैसे हमारे स्मार्टफोन कि बैटरी तुरंत तुरंत low जाता है ओर बैटरी तुरंत low होने के 10 कारण जानते है ओर कैसे अपने स्मार्टफोन कि बैटरी की life बढाए ।

इन 10 गलतियों से हमारे स्मार्टफोन कि बैटरी तुरंत Low जाती है-Solution भी जाने:-

1st:- हमारे स्मार्टफोन मेंं बहुत सारेे Notification आता है जैसे App का Notification , website का Notification । जो हमारे स्मार्टफोन कि बैटरी को low करने मेें महत्वपूर्ण हाथ है । 
Solution:- जरूरी App ओर Website से आने वाले Notification को छोड़कर बाकी बचे फालतु App ओर Website के Notification को बंद कर दे। 

2nd :- Youtube video , tiktok video या कुछ भी करने से पहलेे मोबाइल इंटरनेट को ओन करते है लेकिन जब हम सब इंंटरनेट से जुड़ी सारे काम कर लेते है ओर अपने स्मार्टफोन को इंटरनेट को ओफ नहीं करतेे है ओर इसी कारण से आपके स्मार्टफोन कि बैटरी तुुरंत low हो जाती है। 
Solution:-इंटरनेट से जुड़ी सारे काम करने के बाद अपने स्मार्टफोन  कि इंटरनेट को off कर दे। 

3rd:- हम आपने स्मार्टफोन में video editing ,tiktok gaming app, ना जाने क्या App रखते है जिसके कारण हमारे स्मार्टफोन कि screen भर जाता है ओर यही सबसे बडी कारण है स्मार्टफोन कि बैटरी low होने का ।  
Solution:-इसलिए अपने स्मार्टफोन में कम से कम App रखे ।


4th:- हम जब WhatsApp में किसी से chat करते है तो keywords type करने वक्त Keyboard से vibration होती है ओर तो ओर स्मार्टफोन में किसी App में या कहीं भी click करने से vibration आवाज आती है ।
Solution:-सभी स्मार्टफोन में power saving का option दिया होता है उसे on कर दे जिससे आपका स्मार्टफोन vibration नहीं करेगा , ओर नहीं तो स्मार्टफोन कि settings से vibration को enable कर सकते है। 


5th:-हमारे स्मार्टफोन जितने भी App है सब sync होते रहते है जहाँ synk होने के लिए बहुत सारे इंटरनेट डेटा हमारे स्मार्टफोन से लिए जाते है। ओर यह background में synk होता रहता है जब आप स्मार्टफोन कुछ भी नहीं कर रहे होते है । ओर इसी कारण से  हमारे स्मार्टफोन कि बैटरी low हो जाता है।
Solution:-सबसे पहले आप अपने स्मार्टफोन कि settings में जाए ओर Account में click करे अब आपको वहां सारे App देखने को मिल जाएगा जो synk हो रहा है अब आपको हर App के सामने checkbox देखने को मिलेगा simply उसमें किल्क कर untick कर दे या off कर दे। 

6th:-हम किसी Movie , Video देखते , या कू भी करते समय हमारे स्मार्टफोन का Brightness Full कर देते है  ओर यही बडी कारण बैटरी Low होने का । 
Solution:-इसलिए जब भी Brightness बढाए आधा 50% ही रखे पुरा Full ना करे


7th:-हम दिन में बहुत से  App का इस्तेमाल करते है लेकिन बहुत से App का इस्तेमाल दिन में एक ही बार करते है लेकिन मैं आपको बता दु कि वह सारे एप Background में चलते रहते है । जो हमारे स्मार्टफोन कि बैटरी को Low कर देता है।
Solution:-इसलिए उस App का Background को हटा दे।


8th:-हम अपने स्मार्टफोन में Live wallpaper , या हाई फाई wallpaper लगते है ओर यह सबसे बडी कारण है बैट्री Low होने का । 
Solution:-इसलिए हमें simple wallpaper का use करना चाहिए।

9th:-जब हम अपने स्मार्टफोन के look से उप जाते है तो हम theme launcher का use करते है जो  हमारे स्मार्टफोन के Look को बदल देते है लेकिन यही हमारे स्मार्टफोन कि बैटरी Life को काम कर देता है ।
Solution:-इसलिए हमें किसी theme launcher का use नहीं करना चाहिए। 

10th:- बहुत से लोग ऐसे होते है जो अपने स्मार्टफोन के Wi-Fi, Auto Rotate , GPS को on रखते है जिससे बैैटरी Low होता है।
Solution:-इसलिए Wifi , Auto Rotate,GPS को off कर देना चाहिए ओर जब इन चीजों का काम आए उस समय on करना चाहिए। 

तो ये ब्लॉग आपके लिए फायदेमंद हुआ या फिर नहीं हमें comment करे , ओर अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकि वो भी अपने स्मार्टफोन कि बैटरी life को बढा सके । ओर हमारे सोशल साइट फैसबुक ट्विटर इन्सटाग्राम को फोलो करे ताकि इस तरह कि बातें आप तक पहुंच सके। जय हिन्द जय भारत.....

Post a Comment

0 Comments