Header Ads Widget

Responsive Advertisement

एन्ड्रॉयड फोन में मौसम कि जानकारी कैसे ले-How to get weather information in android phone

नमस्कार दोस्तों स्वागत हमारे वेबसाइट में । आज हमलोग ये जानेंगे कि कैसे आप अपने मोबाइल फोन या फिर कंम्प्यूटर से अपने क्षेत्र कि मौसम ओर कहीं दुसरे जगह का मौसम का हाल चाल जान सकते है तो इससे पहले अगर आप मेरे इस वेबसाइट में पहली बार आए है तो हमें अपना जे-मेल नीचे बाँक्स में दे ताकि ऐसी आने वाली ब्लॉग कि अलर्ट आप तक पहुंचते रहे। तो चलिए आज कुछ नया सिखते है ।

नोट:-अपने क्षेत्र कि मौसम कि जानकारी लेने के लिए आपके स्मार्टफोन का GPS (Location) on रहना चाहिए तभी आप अपने जगह कि मौसम कि जानकारी ले सकते है ।

एन्ड्रॉयड फोन में मौसम कि जानकारी कैसे ले।
पहला तरिका- सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में Location (GPS) को on कर ले । उसके बाद आपको Chorme Browser या फिर Google पर जाए ओर सर्च करे weather । अब आपको पहले स्थान में मौसम का ग्राफ देखने को मिल जाएगा जिसे आप देख आराम से समझ जांएगे कि मौसम कैसा होने वाला है। 

ओर अगर आप किसी दुसरे जगह कि मौसम की जानकारी लेना चाहते है तो आपको फिर Google या फिर Chrome Browser को open कर सर्च करे-Delhi weather मैंं दिल्ली कि मौसम कि जानकारी लेना चाहता हूं इसलिए मैंने दिल्ली लिखा उसी तरह आप अपने जगह का नाम लिख उसके आगे weather जोड़ सर्च कर दे। आपको उस जगह कि मौसम कि जानकारी मिल जाएगी ।
वेबसाइट द्वारा मौसम कि जानकारी कैसे ले।
दुसरा तरिका - आप वैबसाइट द्वारा भी मौसम कि जानकारी ले सकते है मैंने नीचे दो वैबसाइट के बारे में बताया है जहां से आप मौसम कि Static जानकारी ले सकते है ।

Weather.com- मैने इस वैबसाइट को पहले स्थान में रखा है क्योंकि यह वैबसाइट आपको मौसम कि जानकारी static ओर सही देता है ओर मैं खुद इस वैबसाइट का इस्तेमाल करता हूँ । अब रही बात इस वेबसाइट द्वारा मौसम कि जानकारी कैसे ले।
तो सबसे पहले अपने स्मार्टफोन के GPS (Location) को on कर ले उसके बाद chorme browser या फिर google में weather.com सर्च करे।

वेबसाइट में जाने के बाद आपको नीचे Enter Location का सफेेद बटन देेखने को मिलेगा

उसमें किल्क करे अब आपको वहां अपने जगह का temperature देखने को मिल जाएगा उसके नीचे footer में Today , Hourly ओर 10days का option मिलेगा।
Today पर किल्क कर आज का मौसम कि जानकारी ले सकते है । 
Hourly पर किल्क कर घंटों में मौसम कि जानकारी ले सकते है ।
वहीं 10 days पर किल्क कर आप आगे आने वाले 10दिन का मौसम का हाल चाल जान सकते है। 

skymetweather.com- इस वेबसाइट को भी Google में सर्च कर मौसम कि जानकारी ले सकते है । तो इस वेबसाइट को सर्च कर ले अब आपको धांई ओर search logo पर किल्क करना है ओर अपने जगह का नाम डाल सर्च करे आपको अपने क्षेत्र कि मौसम जानकारी मिल जाएगा । 

AccuWeather.com-Google या फिर कोई browser को open कर ले ओर accuweather.com  सर्च करे । वेबसाइट में प्रवेश करने के बाद आपको वहां सर्च करने का Bar देखने को मिलेगा ।वहां आप अपने जगह का नाम type कर सर्च करे या फिर use your current location पर किल्क कर सकते है । अब आप वहां अपने जगह कि मौसम कि जानकारी मिल जाएगा।
Application द्वारा मौसम कि जानकारी कैसे ले।
Google Play Store में ऊपर दिए गए वेबसाइट का अपना अपना application है जिसका इस्तेमाल वेबसाइट कि तरह ही आप इन तीनों एप्लीकेशन को आराम से चला पांएगे। अब रही बात कि कैसे आप इन तीनों एप को अपने स्मार्टफोन में install कर सकते है।

Google Play Store में जाए ओर सर्च करे weather आपको पहले स्थान यह एप मिल जाएगा । वहां से उस एप को install कर ले। 
उसी तरह दुसरे एप का नाम AccuWeather ओर तीसरे एप का नाम Skymet Weather है इन दोनों एप्लिकेशन को आप Google Play Store से install कर सकते है ।

Post a Comment

0 Comments