Header Ads Widget

Responsive Advertisement

लाँकडाउन में घर बैठे आनलाईन पैसे कैसे कमायें

आपको पता होगा कि (भारत में लॉकडाउन 3 मई तक है) और इस कारण पूरा कारोबार बंद है और लोग घर बैठे लॉकडाउन का समर्थन कर रहे हैं जिसके कारण वे कमाई नहीं कर रहे हैं, इसलिए आज हम इस पोस्ट के बारे में बात करेंगे:  आप घर बैठे इंटरनेट से पैसे कैसे कमा सकते हैं।

घर बैठे ऑनलाइन कमाई के तरीके

1.URL SHORTNER-  url shortner क्या है ओर कैसे इससे पैसे कमाए जाते है चलिए जानते है - हमलोग सोशल साइट यानी फैसबुक टिवटर , वाट्सएप में मुवी डाउनलोड करने का लिंक (url) ,किसी विडियों का लिंक , एप डाउनलोड करने का लिंक ओर बहुत से लिंक है जो हम अपने दोस्तों को शेयर करते है ।ओर आपको पता होगा कि लिंक (URL) का शब्द (word) का length बहुत ज्यादा होता है वहीं आप url shortner का इस्तेमाल कर उस लिंक (url) का length छोटा कर पाएंगे।



url shortner से पैसे कैसे कमाते है- जब आप url shortner से लिंक को short करेंगे ओर उस short link  को आप अपने दोस्तों के साथ शेयर करेंगे जब आपके दोस्त उस लिंक पर किल्क करेंगे तो उसे विज्ञापन(ads) दिखेंगे उसके बाद कुछ process करने के बाद आपके real link में प्रवेश कर जाएगा । ओर इसी तरह आप पैसे कमा सकते है ।


आपको गुगल में अनेकों url shortner वेबसाइट मिल जाएगी पर कुछ ही वेबसाइट आपको पैसे देती है ओर बाकी वेबसाइट fake होती है । इसलिए आप Za.gl वेबसाइट का इस्तेमाल करें जो एक trusted url shortner वेबसाइट है जहां से आप पैसे कमा सकते है ओर इस वेबसाइट कि खासयित यह है कि अगर आपके short लिंक (url) में 1000 किल्क आ जाए तो आपको 5 डाँलर से 6 डाँलर तक कि कमाई हो सकती है । 

2.App Development- यहां आप एप बनाकर पैसे कमा सकते है अब रही बात कि कैसे आप एन्ड्रॉयड एप बना सकते है । अगर आपको कोडिंग (coding) आती है तो आप अपने कम्प्यूटर या फिर लैपटॉप में Android Studio Software को इंस्टॉल कर एप बना पाएंगे । ओर अगर आपको कोडिंग नहीं आती है तो आप अपने स्मार्टफोन या फिर डेस्कटॉप (computer) में thunkable. com , kodular.io , appybuilder,appsger इन सभी वेबसाइट से बिना कोडिंग के एक बेहतर एप बना सकते है । अगर आपको इन वेबसाइट से एप बनाने में दिककत हो रही है तो आप YouTube से Thunkable, Kodular ओर Appybuilder Tutorial video देख सकते है।
एप बनने के बाद Google Admob में Account बना कर Ad Unit Code generate कर ले ओर अपने एप में लगा दे जहां आप विज्ञापन (Ads) दिखाना चाहते है । ओर इस तरह आप अपने एप में लोगों को Ads दिखा कर पैसे कमा सकते है। 
वहीं अधिक पैसे कमाने के लिए आपको अपने एप के युजर को बढाना होगा ओर इसके लिए आपको प्ले स्टोर में अपने एप को publish करना होगा । ओर अपने दोस्तों को भी एप रेफ्रर कर दे ।

3.Youtube- युट्यूब के बारे में भला कौन नहीं जानता है। ओर अधिकतर लोगों को यह भी पता है कि YouTube से पैसे कैसे कमाते है ओर बहुत से ऐसे लोग है जो युट्युब से लाखो हजारों भी कमा रहे है । अब रही बात कि कैसे आप यूट्यूब से पैसे कैसे कमा सकते है तो पैसे कमाने के लिए आपको कोई एक कन्टेंट में विडिओ बना युट्यूब पर publish करना होगा अब आप सोच रहे होंगे कि कंटेंट क्या है तो आप किस विषय में विडियों बनाएंगे जैसे पढाई से रिलेटेड वीडियो , tech news , computer से जुड़ी वीडियो या फिर कोई दुसरे टाँपिक से विडियों बनाएंगे ओर इसी को कंटेंट कहते है । ओर एक YouTube से पैसे कमाने के लिए आपको टाइम ओर पेसेंस बना कर रखना होता है ।

YouTube में पहले चैनल चालू करे उसके बाद आप अपने चैनल में विडियों publish करते रहे । ओर जब आपके YouTube चैनल में 1000 subscriber ओर 4000 hour watching हो जाए तब आप अपने  YouTube Channel को Monetize कर पैसे कमा सकते है ।

4.FreeLancing- Freelancing क्या है ओर इससे पैसे कैसे कमाते है - हम जानते है कि इंटरनेट ओर कंप्यूटर से जुड़े बहुत से काम है जैसे website development , app development ,data entery , hindi article , hindi dubbed ओर बहुत से ऐसे काम है। ओर जब कोई व्यक्ति को इन कामों कि जरूरत होती है तब वह व्यक्ति अपने काम को पुरा करवाने के लिए freelancing के वेबसाइट में information देता है वहीं दुसरी ओर किसी दुसरे व्यक्ति को वह काम आता है तो वह उस व्यक्ति से contact कर उस काम को पुरा कर वह अपना चार्ज कर सकता है यानी पैसे ले सकता है । ओर इसी प्रक्रिया को freelancing कहा जाता है ।

Freelancing में part time job करने के लिए नीचे दिए गए दो वेबसाइट से कर सकते है।
(1)Freelancer.com
(2) Fiverr.Com

5.Online Teaching- अगर आप अच्छा शिक्षक है या फिर आपके पास अच्छा खासा knowledge है तो आप YouTube के द्वारा आँनलाइन पढा कर पैसे कमा सकते है । या फिर Vedantu , Byju, Unacdamy जैसे platform में जाँइन हो कर आनलाइन पढा कर पैसे कमा सकते है।

6.Blogging- ब्लोगिंग क्या है - हम गुगल से बहुत सारी information लेते है चाहे पढाई से रिलेटेड information हो या फिर कोई समाचार (news) के द्वारा information हो ओर बहुत से ऐसे information है जो हम गुगल में वेबसाइट के द्वारा लेते है । ओर जो व्यक्ति इन सभी जानकारी (information) को गूगल में विकिपीडिया या फिर वेबसाइट में article के द्वारा हमें देते है example में यह वेबसाइट जहां से आप लाँकडाउन में घर बैठे पैसे कमाने के तरीके जान रहे है ओर इसे ही ब्लोगिंग कहते है ।

ब्लोगिंग आप दो platform से कर सकते है पहला गुगल का वैबसाइट blogger.com जहां से आप आराम ब्लोगिंग कर सकते है ओर इसके लिए आपको कोई पैसे नहीं लगेंगे ओर आराम से यहां वेबसाइट बना कर ब्लोगिंग कर सकते है। वहीं दुसरे platform कि बात करें तो wordpress.com वेबसाइट में आप ब्लोगिंग कर सकते है लेकिन यहां आपको कुछ पैसे खर्च करने होंगे।


ब्लोगिंग से पैसे कैसे कमाते है -जब आप एक वेबसाइट बना लेगें ओर उसमें आप दस से बीस पोस्ट (article) लिख कर गुगल में submit कर ले उसके बाद आप अपने वेबसाइट के लिए Google Adsense से Apporve कर ले फिर आपके वेबसाइट में विज्ञापन (Ads) दिखने शुरू हो जाएंगे अब आपकी कमाई शुरू हो जाएगी 

Post a Comment

0 Comments