अगर आप एक ब्लॉगर या फिर यूट्यूबर है तो आपको पता होगा कि हमारे ब्लॉग पोस्ट के लिए या फिर अपने वेबसाइट के लिए ओर हमारे यूट्यूब विडिओ के लिए भी तस्वीरों ( images) कि हमियत(important) है। ओर इसी कारण हम अपने ब्लॉग पोस्ट ओर यूट्यूब विडिओ में thumbnail या फिर विडिओ में images लगाने के लिए गूगल से image डाउनलोड कर इस्तेमाल करते है ।
ओर इसी कारण से कभी कभी हमारे ब्लॉग वेबसाइट में ओर यूट्यूब वीडियो में copyright आ जाता है जिसके कारण हमारे वेबसाइट को Adsense Approval नहीं मिलता है या फिर इसी कारण Adsense Disable भी हो जाता है ओर आपको पता होगा कि अगर आप अपने वेबसाइट के ब्लॉग को गूगल के 1st rank में लाना चाहते है तो seo images कि जरूरत होती है ।

वहीं यूट्यूब वीडियो में गुगल से डाउनलोड किये गए copyright images का इस्तेमाल करते है ओर copyright आता है तो आपको उस विडियों को डिलीट कर देना होता है । तो इससे बचने के लिए आप without copyright images को फ्री में डाउनलोड कर सकते है अब रही बात कहाँ से आप without copyright images को डाउनलोड कर अपने ब्लॉग पोस्ट या फिर अपने यूट्यूब विडिओ के लिए इस्तेमाल कर सकते है। तो आज के इस पोस्ट में आपको Top 10 ऐसे वेबसाइट के बारे में बताउंगा जहां से आप बिना copyright के images को डाउनलोड कर सकते है।

Top 10 Website To Download Free Images without copyright.

#1. Pixabay

यह वेबसाइट आपको free में without copyright ओर No attribution required के images provide करती है । ओर इस वेबसाइट कि एक ओर खासयित है आप यहां से फ्री images के साथ साथ बिना काँपीराइट के video , music भी डाउनलोड कर अपने वेबसाइट ओर अपने यूट्यूब वीडियो में इस्तेमाल कर सकते है।
Pixabay में 17 लाख (1.7 million )के आसपास images ओर videos का बहुत बडा stock है ।


#2. Unsplash

Unsplash से आप wallpaper , background images , Nature, Travel , Animals, Computer, Textures & patterns , people जैसे विभिन्न Category के stocks images बिना काँपीराइट , royalty, without any cost के डाउनलोड कर सकते है । ओर अपने ब्लॉग पोस्ट ओर यूट्यूब वीडियो में images को इस्तेमाल कर सकते है।


#3. Pixel

इस वेबसाइट से आप बिना काँपीराइट के फ्री में images ओर videos भी डाउनलोड कर सकते है ।
यहां से आप design,web design, technology , computer, social media, working जैसे विभिन्न category के images - 5097×3398p , 1920×1280p ,1280×863p, 640×426p ओर costom size में फ्री में डाउनलोड कर सकते है।

#4. Gratisogarphy

हालांकि इस वेबसाइट में आपको बहुत ही कम images stock मिलेंगे पर आने वाले समय में यह वेबसाइट बहुत सारे images का stock कर सकता है । ओर यहां से आप बिना काँपीराइट के images डाउनलोड कर सकते है । gratisogarphy में Animals, Business
,Food,Nature, People जैसे category में images का stock है।

#5. StockSnap.io

Stocksnap के द्वारा आपको HD Wallpaper, Virtual Background, Business Pictures, Spring Flowers ,Car Pictures जैसे कई category में royalty free images उपलब्ध कराती है।
यहां से आप बिना काँपीराइट के images डाउनलोड कर अपने ब्लॉग या फिर यूट्यूब विडियों के लिए इस्तेमाल कर सकते है। वहीं इस वेबसाइट में कुछ premium images है जिनके लिए आपको पैसे देने पड सकते है हालांकि अधिकतर images फ्री में ही उपलब्ध होती है ।


#6. Shotstash

shotstash जहां से आप फ्री में बिना कोई काँपीराइट के images डाउनलोड कर सकते है वहीं इस वेबसाइट में Animals , Architecture , Fashion , Business , Art , Computer-Tech, जैसे कई collection शामिल है ।

#7.Freerangestock
Freerange से बिना काँपीराइट images डाउनलोड करने के लिए आपको यहां Account बनाना होगा यानि sign in होना होगा तभी आप यहां से images फ्री में डाउनलोड कर पाएंगे । वहीं इस वेबसाइट में business, computer , holiday, festival , technology जैसे कई collection है । यहां से आप high resolution , premium बिना काँपीराइट के images डाउनलोड कर सकते है ।

#8. Burst.Shopify
Burst से आप HD ,High Resolution बिल्कुल premium images फ्री में डाउनलोड कर सकते है बिना कोई काँपीराइट के। यहां आपको Arts, Business , Fitness , Education जैसे बहुत सारे category में बिना कोई काँपीराइट के images डाउनलोड कर अपने वेबसाइट ओर अपने यूट्यूब वीडियो में इस्तेमाल कर सकते है।

#9. PicJambo
इस वेबसाइट में 2,500,000+ के आस पास images के stock है । वहीं आप Love, Business, Animals, Abstract, Office, Royalty Free, YouTube Background Images , winter , Christmas जैसे बहुत सारे category के images बिना कोई काँपीराइट ओर बिना पैसे के डाउनलोड कर सकते है।

#10. Ynotpics

Ynotpics वेबसाइट इंडिया में बनाई गई वेबसाइट है जहां आपको बिना काँपीराइट के images फ्री में provide कराती है । यहां आपको Abstract-vectores , Animal birds, Business Finance , Computer, background texture , Beauty Fashion , Colleges, Education, Flowers Plant, Food जैसे कई category के images फ्री में मिल जाता है।


कैसे बिना काँपीराइट के गुगल से फोटोज डाउनलोड करे।

सबसे पहले अपने कंप्यूटर में किसी browser को ओपेन कर ले ओर अगर आप एन्ड्रॉयड फोन का इस्तेमाल कर रहे है तो आपको भी chorme browser app को open कर ले। उसके बाद दांई उपर कोने में तीन डोट पर किल्क करना है उसके बाद desktop mode को enable कर देंः
अब आप जिस कंटेंट से रिलेटेड images चाहते है उसे सर्च करें जैसे मुझे cat कि images चाहिए इसलिए मैंने cat images सर्च किया है । उसी तरह आपको जिसका images चाहिए उसे सर्च करे।
अब आपको images पर किल्क करना है उसके बाद आपको वहां Settings ,Tool लिखा देखने को मिलेगा जिसमें आपको

Tool पर किल्क करना है उसके बाद आपको वहां कुछ हलचल होगी ओर आपको size , color, usage right, type,time देखने को मिलेगा उनमें से Usage Rights पर किल्क करना है फिर Labeled For Reuse with modification पर किल्क कर देना है अब आपका वह पेज refresh होगा उसके बाद उस पेज से बिना काँपीराइट के images डाउनलोड कर सकते है।


अगर आपको हमारे दिए जानकारी पंसद आयी तो हमें नीचे कमेंट करे ।अगर आपने हमारे Social Site:-Facebook ,Twitter , Instagram , ओर Pinterest को नहीं फोलो किया है तो जरूर फोलो करें।