गुग्गुल ने हालि में एक एप लोन्च किया है जिस एप का नाम Google Meet है ओर इस एप को आप प्ले स्टोर से इंस्टॉल कर पाएंगे । लेकिन बहुत से लोगो Google Meet एप कैसे इस्तेमाल करते है यह पता ही नहीं । तो आज के इस पोस्ट में हम यही जानेंगे कि कैसे Google Meet को यूज करते है । ओर Google Meet एप क्या है ओर इस एप से क्या कर सकते है

Google Meet एप क्या है । 

Google द्वारा बनाई गई गुगल मीट एक विडियों कोलिंग एप है जहां पर 250 लोग एक साथ वीडियो काँल में जुड सकते है कहने के मतलब कि आप 250 लोगों के साथ विडियों conference या फिर meeting कर सकते है ।वहीं Google Meet को आप अपने कम्प्यूटर ,लैपटॉप ,टैब ओर अपने स्मार्टफोन में आसानी से इस्तेमाल कर सकते है ।

हालांकि Google Meet पहले paid था यानि गुगल मिट को यूज करने के लिए पैसे देने पडते थे लेकिन अब आप Google Meet को फ्री में इस्तेमाल कर सकते है ।

इन्हें भी पढें-Google Hangout कैसे इस्तेमाल करें

Google Meet को कैसे इस्तेमाल करें।


गुगल प्ले स्टोर से Google Meet एप को इंस्टॉल कर ओपन कर ले। उसके बाद आपको कुछ permission को allow कर देना है अब आपको अपने गुगल अकाउंट या फिर अपने gmail से लाँग इन होना है।

अब आपको एक simple interface देखने को मिलेगा वहां voice ओर video का logo ओर New Meeting ओर Meeting Code का option मिलेगा । voice के logo पर किल्क कर आप अपने voice को वीडियो काँलिंग के दौरान बंद कर सकते है जिससे आप जो भी बोलेंगे या बात करेंगे वो video conference जुड़े लोगों को सुनाई नहीं देगा । वहीं इसी तरह अगर आप video के logo पर किल्क करते है तो दूसरे को आपका चेहरा नहीं दिखाई देगा।

New Meeting पर किल्क कर आप अपना Meeting/Video Conference कर सकते है जब आप New Meeting पर किल्क करेंगे तो कुछ सेंकड के बाद आपको शेयर करने का option मिल जाएगा शेयर पर किल्क कर अपने employer/students को सोशल साइट द्वारा लिंक शेयर कर सकते जब वह आपके भेजे गए लिंक पर किल्क कर आपके Meeting को जाँइन कर सकता है।

Meeting Code पर किल्क कर आप
दुसरे के Meeting को जाँइन कर सकते है लेकिन जब Meeting Code पर किल्क करेंगे तो आपको
वहां Meeting Code भरना होता है इसलिए आपके पास उस Meeting का Code होना चाहिए।


Computer/Laptop में Google Meet कैसे यूज करें।


आप अपने कंप्यूटर या फिर डेस्कटॉप में जीमेल को ओपन कर लेना है उसके बाद आपको बाँए slider में थोड़ी नीचे में आपको Start a Meetings ओर Join a Meetings का option मिल जाएगा । अब आप Start a meeting पर किल्क कर आप अपना meeting , video conferencing कर सकते है। ओर Join a meeting पर किल्क कर  meeting code डाल कर Meetings में जुड सकते है । बाकी सभी process स्मार्टफोन के Google Meet एप कि तरह है।

Google Meet के क्या फायदे है। 

_गुगल मिट्ट का युज आप online teaching , video conferencing , office meeting ओर group video calling कि तरह कर सकते है ।
 __यहां से आप HD quality में video conferencing , meetings कर सकते है
___आप अपने मोबाइल के स्क्रीन को presentation कि तरह इस्तेमाल कर सकते है।
____Google Meet से Securely ओर encrypted है जिससे आपके video conference , meeting को personal ओर secure रखता है ।
_____इसमें एक साथ 250 लोग video conference या meeting कर सकता है ।

इन्हें भी पढें-