हैलो दोस्तों स्वागत है हमारे इस वेबसाइट में। आज का पोस्ट खास उसके लिए है जो एक यूट्यूबर है क्योंकि इस पोस्ट में हम जानेंगे कि कैसे आप अपने यूट्यूब चैनल पर Memership/sponsor कि Join बटन लगा सकते है( How To Enable Sponsor Join Button On YouTube Channel)

Join Button Kya Hota Hai: हमने देखा होगा कि किसी यूट्यूब चैनल के Subscribe बटन के सामने Join का बटन भी देखने को मिलता है जहां Join बटन पर किल्क कर उस यूट्यूब चैनल कि मेंमरशीप ले सकते है । जो मेंमरशीप लेने के लिए उस यूट्यूब चैनल को उसके द्वारा तय रुपये को भुगतान करना होता है ।भुगतान किया गया रुपय उस यूट्यूब चैनल के मालिक के पास जाता है ओर कुछ रूपय यूट्यूब के पास जाता है। 

यूट्यूब चैनल मेंमरशीप लेने के क्या फायदे होते है -अगर आप किसी यूट्यूब चैनल के मेंमरशीप को लेते है तो उसके बदले में आपको कुछ benefits देते है जैसे जब आप उस चैनल के वीडियो देखेंगे तो विक्षापन देखने को नहीं मिलेंगे ,मेंमरशीप के लिए Live सेसन भी देखने को मिलेगा ,इसके अलावा जब उस चैनल के विडियों पर कमेंट करेंगे तो आपको तुरंत आपके कमेंट का reply मिल जाता है यानि उस विडियों से जुड़ी सारे सवाल का जवाब तूरंत मिल जाता है । ओर बहुत से benefits है ।जो आपको मेंमरशीप लेने के बाद मिलता है।

YouTube Channel Par Join Botton Kaise Lagaye?

YouTube Channel में Join Button लगाने के लिए आपके YouTube Studio पर Monatezation पर किल्क करने पर membership का option आना चाहिए अथवा आपका YouTube Channel Monetize होना चाहिए तभी आप अपने यूट्यूब चैनल में Join बटन लगा सकते है। अगर आपके YouTube Studio में Membership का option है तो नीचे दिए स्टेप को फोलो कर आप अपने यूट्यूब चैनल में Join बटन लगा पाओगे।

सबसे पहले अपने कंम्प्यूटर में chrome browser को open कर YouTube Studio open कर ले।


(1) Monatezation पर किल्क करें (2)उसके बाद ऊपर Bottom में Memberships पर किल्क करना है । आब आपको वहां Get Started का blue बटन देखने को मिलेगा जिस पर किल्क करना है।


(4) Add Levels and perks के नीचे start पर किल्क करना है।

4(a) unnamed 1 पर किल्क करे (b)आपको यहां Level का नाम fill करना है ।Level का नाम आप कुछ भी रख सकते है मैंने यहां Silver रखा है।(c) Monthly Price के नीचे Select a Plan पर किल्क करे उसके बाद यहां आपको membership का prize select कर लेना है जो आप अपने viewers से लेंगे ।(d) Create Perk पर किल्क कर आपको यहां Perk Select करना है Perk का मतलब है कि आप अपने viewers को इस membership के बदले आप उसे क्या benefits देंगे ।वहां आपको कुछ Perk बने बनाए मिल जाएंगे नहीं तो सबसे ऊपर आपको Create Own My Perk पर किल्क करने पर चीचे दिए गए interface देखने को मिलेगा।


(21) यहां आपको benefits फिल करना है ।जो benefits आप अपने memer को देंगे(22)इसमें आप अपने Benefits के बारे में कुछ fill कर सकते है।(23) यहां आपको अपने Benefits का आप Condition fill कर सकते हो।  इसी तरह Create Perk पर किल्क कर ओर Benefits को Add कर सकते है।उसके बाद Save Draft पर किल्क कर दे।

इसी तरह unnamed 2 ओर unnamed 3 पर किल्क कर आप तीन Level बना सकते है । ओर सभी Level में आप Monthly Price अलग अलग रखे ओर सभी Level में अलग अलग Benefits रखें।

(5)Upload Badges and Emoji के नीचे start बटन पर किल्क करें।

5(a) यहां से आप अपने कंम्प्यूटर से Badges Upload कर सकते है।Badges लगा कर आप ये जान सकते है कि आप आपका कौन सा member है जो new member ,after 1 mounth से आपके यूट्यूब चैनल के membership को लिया है। (b)  अपने कम्प्यूटर से Badges अपलोड कर सकते है नहीं तो by Default Use Gernic YouTube Badges को select कर सकते हो। (c ) Next पर किल्क कर दे।


(6)Back आने के बाद Edit पर किल्क करें।

(7) Submit For Review पर किल्क करें।

(8) वहां किल्क कर टिक ☑️ कर ले (9)उसके बाद Continue पर किल्क कर दे।

पेज को थोड़ा scroll करने के बाद नीचे तीन form देखने को मिलेगा।(10) यहां आपको अपना नाम (11) Email Address(11)ओर Company Name या फिर आप यहां YouTube Channel का नाम fill करें। (12) आप terms condition पढ कर यहां किल्क कर ☑️ कर ले।(13)यहां भी किल्क कर टिक कर ले।(14) उसके बाद Summit For Review पर किल्क कर दे।

अब आपका Application Review के लिए Submit हो गया है 24 घंटे या फिर 48 घंटे के बाद आपको वहीं  Monetization पर किल्क करना है उसके बाद Membership पर किल्क कर देना है । किल्क करने के बाद आपको वहां Turn On का बटन देखने को मिलेगा उसमें किल्क कर दे। अब आपके यूट्यूब चैनल में Join का बटन Enable हो जाएगा।

इन्हें भी पढें:

Instagram Me Follwers Kaise Badaye?

Google Meet Kaise Use Kare?